Wednesday, August 17, 2022
Home charging station क्रिस्टोफर नोलन सीबीई | Latest News 2022 - NEws7todays

क्रिस्टोफर नोलन सीबीई | Latest News 2022 – NEws7todays


नोलन

क्रिस्टोफर नोलन का जन्म तीस जुलाई 1970) एक ब्रिटिश-अमेरिकी थिएटर निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हो सकता है। उनकी फिल्मों ने दुनिया भर में काफी US$5 बिलियन की कमाई की है और छत्तीस नामांकन से ग्यारह अकादमी पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

लंदन में जन्मे और पले-बढ़े नोलन ने छोटी उम्र से ही फिल्म निर्माण में सहयोगी रुचि विकसित कर ली थी। यूनिवर्सिटी स्कूल लंदन में अंग्रेजी साहित्य सीखते समय, उन्होंने फॉलोइंग (1998) के साथ अपना फीचर डेब्यू किया। नोलन ने अपनी दूसरी फिल्म, स्मारिका (2000) के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की, कि वह सर्वश्रेष्ठ मूल पुस्तक के लिए ऑस्कर के लिए नामांकित थे।

उन्होंने स्लीप डिसऑर्डर (2002) के साथ फ्रीलांस से स्टूडियो फिल्म निर्माण में संक्रमण किया, और द डार्क नाइट ट्रायड (2005-2012), द स्टेटस (2006), और शुरुआत (2010) के साथ किसी भी महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता को पाया, जिसे आठ सम्मान नामांकन प्राप्त हुए। साथ ही सर्वश्रेष्ठ छवि और सर्वश्रेष्ठ मूल पुस्तक के लिए।

आकाशीय पिंड (2014), डनकर्क (2017)

नोलन
नोलन

इसके बाद आकाशीय पिंड (2014), डनकर्क (2017), और धार्मिक सिद्धांत (2020) आए। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ छवि के लिए ऑस्कर नामांकन और डनकर्क के लिए अपना पहला सर्वश्रेष्ठ निर्देशक अर्जित किया।

नोलन की फिल्में आम तौर पर ज्ञान-मीमांसा और आध्यात्मिक विषयों में गतिहीन होती हैं, मानव नैतिकता की खोज करती हैं, आपके समय का विकास करती हैं, और इसलिए स्मृति और निजी पहचान की निंदनीय प्रकृति।

उनका काम गणितीय रूप से गैल्वेनाइज्ड चित्रों और विचारों, अपरंपरागत कथा संरचनाओं, समझदार प्रकाश चाल, प्रयोगात्मक ध्वनियां, बड़े प्रारूप वाली फिल्म फोटोग्राफी, और भौतिकवादी विचारों से छिद्रित है। उन्होंने अपने भाई डेज़र्ट ऐप्पल के साथ अपनी कई फ़िल्मों का सह-लेखन किया है, और असेंबली कंपनी सिनकॉपी इराकी नेशनल कांग्रेस चलाते हैं। अपने साथी एम्मा थॉमस के साथ।

उनकी मां, क्रिस्टीना (नी जेन्सेन), एसोसिएट डिग्री

नोलन
नोलन

नोलन को कई पुरस्कार और सम्मान मिले हैं। टाइम ने उन्हें 2015 में दुनिया के सौ सबसे प्रतिष्ठित व्यक्तियों में से एक का नाम दिया, और 2019 में, उन्हें फिल्म में उनकी सेवाओं के लिए कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ कंट्री एम्पायर नियुक्त किया गया।

नोलन का जन्म लंदन के बोरो में हुआ था और वह हाईगेट में पले-बढ़े हैं। वह एक कैथोलिक उठाया गया था। उनके पिता, ब्रेंडन जेम्स नोलन, एक ब्रिटिश विज्ञापन सरकार थे, WHO ने एक कल्पनाशील निदेशक के रूप में काम किया। उनकी मां, क्रिस्टीना (नी जेन्सेन), एसोसिएट डिग्री यांक अटेंडर थीं, जो बाद में एसोसिएट डिग्री इंस्ट्रक्टर के रूप में काम करेंगी।

नोलन का बचपन लंदन और इवान्स्टन, इलिनोइस के बीच विभाजित था, और उनके पास ब्रिटिश और यू.एस.ए. की नागरिकता है। उनके पास सहयोगी डिग्री के बड़े भाई, मैथ्यू और एक छोटा भाई, जोनाथन, एक निर्माता भी है। बड़े होकर, नोलन समुद्री कछुए स्कॉट के काम से विशेष रूप से प्रभावित थे, और इसलिए फैंटसी फिल्में 2001 एक क्षेत्र ओडिसी (1968) और स्टार वार्स (1977)।

मोशन एनीमेशन श्रद्धांजलि शामिल

नोलन
नोलन

उन्होंने सात साल की उम्र में फिल्में बनाना शुरू किया, अपने पिता के सुपर आठ कैमरे को उधार लिया और अपने एक्शन फिगर के साथ लघु फिल्मों की शूटिंग की।

इन फिल्मों में स्पेस वॉर्स नामक स्टार वार्स के लिए स्टॉप मोशन एनीमेशन श्रद्धांजलि शामिल थी। उसने अपने भाई जोनाथन को डाला और “मिट्टी, आटा, अंडे के बक्से और शौचालय के रोल” से सेट बनाए। उनके चाचा, जिन्होंने अपोलो रॉकेट के लिए नासा बिल्डिंग गाइडेंस सिस्टम में काम किया था, ने उन्हें कुछ लॉन्च फुटेज भेजे: “मैंने उन्हें स्क्रीन से फिर से फिल्माया और उन्हें काट दिया, यह सोचकर कि कोई नोटिस नहीं करेगा”, नोलन ने बाद में टिप्पणी की।

ग्यारह साल की उम्र से, वह एक पेशेवर फिल्म निर्माता बनने की ख्वाहिश रखते थे। 1981 और 1983 के बीच, नोलन ने बैरो हिल्स में दाखिला लिया, जो वेयब्रिज, सरे में एक कैथोलिक प्रेप स्कूल है, जिसे जोसेफाइट पुजारियों द्वारा चलाया जाता है। अपनी किशोरावस्था में, नोलन ने एड्रियन और रोको बेलिक के साथ फिल्में बनाना शुरू किया।

शिक्षा हैलीबरी और इंपीरियल सर्विस स्कूल
नोलन
नोलन

नोलन और रोको ने असली 8 मिमी टारेंटेला (1989) का सह-निर्देशन किया, जिसे इमेज यूनियन पर दिखाया गया था, जो पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग सर्विस पर एक स्वतंत्र फिल्म और वीडियो शोकेस था।

नोलन की शिक्षा हैलीबरी और इंपीरियल सर्विस स्कूल, हर्टफोर्ड हीथ, काउंटी में सहयोगी फ्रीलांस फैकल्टी में हुई और बाद में यूनिवर्सिटी स्कूल लंदन (यूसीएल) में अंग्रेजी साहित्य को स्कैन किया। एक पारंपरिक फिल्म शिक्षा से बाहर निकलने के बाद, उन्होंने “एक चीज़ में एक डिग्री असंबंधित … के परिणामस्वरूप एक अलग युद्ध की चीजें प्रदान की।”

उन्होंने विशेष रूप से अपनी फिल्म निर्माण सुविधाओं के लिए यूसीएल का चयन किया, जिसमें स्टीनबेक रिडक्शन सूट और सोलह मिलीमीटर फिल्म कैमरे शामिल थे। नोलन संघ की फिल्म सोसाइटी के अध्यक्ष थे, और एम्मा थॉमस (उनकी प्रेमिका और भावी पत्नी) के साथ उन्होंने पूरे कॉलेज वर्ष में पैंतीस मिलीमीटर फीचर फिल्मों की स्क्रीनिंग की और गर्मियों में सोलह मिलीमीटर फिल्मों की आपूर्ति के लिए अर्जित नकदी का उपयोग किया।

इसे भी पढ़िए– Members of Mirror have also debuted individually, most notably Keung

इसे भी पढ़िए– मर्लिन मुनरो (नी नोर्मा जीन मोर्टेंसन; 1 जून, 1926 – 4 अगस्त, 1962) एक अमेरिकी अभिनेत्री



Source Link: https://news7todays.com/%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A5%8B%E0%A4%AB%E0%A4%B0-%E0%A4%A8%E0%A5%8B%E0%A4%B2%E0%A4%A8-%E0%A4%B8%E0%A5%80%E0%A4%AC%E0%A5%80%E0%A4%88/

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular