Monday, October 3, 2022
Home charging station रोज भीगे हुए अंजीर को  खाने से सेहत को कैसे मिलता हैं...

रोज भीगे हुए अंजीर को  खाने से सेहत को कैसे मिलता हैं आराम  | Latest News 2022 How to get relief from eating soaked figs everyday? – NEws7todays


भीगे अंजीर के फायदे

अंजीर

Fig अपने स्वास्थ्य के लिए बहुत  लाभदायक होती  है। Fig में जिंक,मैंगनीज,मैग्नीशियम,आयरन जैसे खनिज भी  पाए जाते हैं। तथा  Fig में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी काफी मात्रा में पाई जाती है। और Fig को  खाने  से महिलाओं को हार्मोनल समस्या और पीरियड्स में परेशानी भी नहीं होती है।

भीगे हुए Fig खाने से वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। इसके सेवन से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ रहता है। इसके अलावा यह हार्ट से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। इसी तरह ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद उपोयगी होते हैं।

Fig में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में बहुत ज्यादा सहायता  करता है। तथा इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी  बहुत अच्छा होता है। और Fig शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में सहायता करता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

अंजीर
अंजीर

Fig में कैल्शियम, फॉस्फोरस,मैग्नीशियम,पोटेशियम आदि होते हैं। जो हड्डियों की तंदुरुस्ती के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके हड्डियों को मजबूत बनाये रखता हैं। हमारा शरीर खुद कैल्शियम प्रोड्यूस नहीं करता है। इसलिए ये बहुत  जरूरी है कि आप कैल्शियम से काफी चीजों को खाया करे।

प्रजनन क्षमता बढ़ाता है

अंजीर
अंजीर

जैसे कि हमने आपको बताया था कि Fig में जिंक,मैंगनीज,मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिजों का बहुत बड़ा भंडार है। यह सभी तत्व प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर हार्मोन असंतुलन और पीरियड्स के दौरान होने वाली शिकायतों  में भी भरपूर काम करता  है। तथा महिलाओं को कमजोरी में भी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है।

 वजन घटाने में मददगार

 

अंजीर

अंजीर
अंजीर

में कॉपर,मैग्नीशियम,फॉस्फोरस,पोटेशियम आदि पोषक गुण पाए जाते है । इन पोषक तत्वों की सहायता से आपका मेटाबॉलिज्म बिल्कुल सही रहता है। इसके अलावा Fig में फाइबर की बहुत काफी  मात्रा होती है।जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। Fig आपकी कैलोरी की मात्रा को भी कंट्रोल में करता है। तो अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो Fig को अपने आहार में जरूर शामिल कर सकते है ।

 शुगर के स्तर को कम करता है

अंजीर
अंजीर

Fig में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है। यह आपके शरीर में शुगर के स्तर को कंट्रोल में  रखता है। Fig में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल कम करने में सहयता कर सकता है। आप सलाद और स्मूदी में कटे हुए Fig का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

रक्तचाप को कम करता है

Fig में उपस्थित पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है । इसके नियमित रूप से खाने से ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में पूरी सहायता मिलती है। साथ ही यह सोडियम के हानिकारक प्रभावों को भी कम करता है, जो रक्तचाप के लिए बहुत नुकसानदेह होता है । हालांकि आजकल प्रोसेड फूड बाजारों में ज्यादा मिलते हैं इसलिए ये बेहद जरूरी है कि हम पोटेशियम से भरपूर आहार लें।

कैसे और कब खांए भीगे अंजीर

अंजीर
अंजीर

भीगे हुए अंजीर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद  होते हैं। वैसे आप सूखे हुए अंजीर भी खा सकते हैं लेकिन भिगे Fig स्वास्थ्य के लिए बहुत  ज्यादा लाभदायक होते हैं। Fig को आधे कप पानी में 1-2 Fig को रातभर भीगने दें। और इसे सुबह खाली पेट में खा लें। इसके साथ आप बादाम, अखरोट और कुछ अन्य ड्राई फ्रूट्स भी भीगने दे सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे मिलेंगे।

इसके अलावा भीगा हुआ Fig खाने से टाइप-2 डायबिटीज में भी ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित  किया जा सकता है। इसे आप स्मूदी या ओट्स के साथ भी खा सकते हैं । इसके अलावा आप अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स के साथ भी Fig को मिलाकर खा सकते हैं। साथ ही आप अलग-अलग तरह के बीजों के साथ भिगोकर भी खा सकते हैं, जैसे कद्दू के बीज, चिया बीज और अलसी के साथ। भीगे Fig आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखते है इसलिए सूखे Fig की जगह भिगोएं  Fig ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

Fig  को अपने आहार में शामिल करके अपने लिए संपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। यह न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि सेहत में भी दमदार है। अंजीर को आप कॉर्नफ्लेक्स और अन्य किसी भी मजेदार स्नैक्स के साथ ट्राई कर सकते हैं।

आप अपनी सुविधानुसार इसे सूखा हुआ भी खा सकते हैं लेकिन अंजीर को लेकर कुछ सावधानियां भी बरतने की जरूरत है। अंजीर को एंटीप्लेटलेट दवाओं के साथ नहीं लेना चाहिए।इससे आपका रक्तस्त्राव का खतरा  भी बढ़ सकता है। साथ ही अगर आप अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं

या प्रेग्नेंट हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अंजीर को खाया  करें। इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को भी अंजीर खाने में परहेज बरतने की जरूरत है,

जिनका शुगर लेवल कम रहता है क्योंकि यह शुगर लेवल को और कम कर सकता है।अगर आपको कोई एलर्जी से संबंधित समस्या है तो आप अपने डॉक्टर के संपर्क के बाद ही अंजीर को खाया करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Read Also – अंजीर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अंजीर में जिंक,मैंगनीज,मैग्नीशियम,आयरन जैसे खनिज पाए 

Read Also – Raisins के स्वाद से हर कोई वाकिफ है, लेकिन क्या आप Raisins के लाभ के बारे में जानते हैं?

 

 



Source Link: https://news7todays.com/%E0%A4%85%E0%A4%82%E0%A4%9C%E0%A5%80%E0%A4%B0-%E0%A4%85%E0%A4%82%E0%A4%9C%E0%A5%80%E0%A4%B0-%E0%A4%85%E0%A4%AA%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A5/

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular