Monday, October 3, 2022
Home charging station सीएम ने दिए तीन लाख बच्चो को टेबलेट अब होगी शिक्षा क्षेत्र

सीएम ने दिए तीन लाख बच्चो को टेबलेट अब होगी शिक्षा क्षेत्र


शिक्षा

 मुख़्यमंत्री  मनहोर लाल ने गुरूवार को अपने जन्म दिवस पर रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर स्कूल  ऑडिटोरियम में ई अधिगम योजना की अच्छी शुरुआत  करते हुए प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 3 लाख बच्चों को दिए टैबलेट तथा 33 हजार अध्यापको को टैबलेट बांटे जायेंगे |

इस  योजना के तहत प्रदेश के सभी जिलों में 10 वीं ,11 वीं ,12 वीं  क्लासेज़ के सारे बच्चो को टैबलेट दिए गए थे |

योजना प्रदेश के 199 शिक्षा ब्लॉक में एक साथ चलायी गई थी | और सभी को ऑनलाइन से जोड़ा गया था , मुख्यमंत्री मनहोर लाल द्वारा सारे बच्चो को टेबलेट और फ्री में नेट कनेक्शन दिए गए थे |

और बहुत जल्दी ही बाकि के बच्चो को भी यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी | शिक्षा कंवरपाल गुर्जर भी मोजूद थे |

प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना की घोषणा करते हुए मुख़्यमंत्री ने कहा था की प्रदेश के 5 लाख बच्चो को यह टैबलेट दिए जायेंगे | आज 3 लाख बच्चों को यह टेबलेट दिए गये है |

बाकि को टैबलेट स्कूल में दिए जायेंगे | हरियाणा देश का पहला राज्य  हे , जहाँ पर फ्री में एक साथ सबको टैबलेट दिए गए थे |

उन्होंने उम्मीद जताई थी की सरकारी स्कूल के बच्चे प्राइवेट स्कूल के बच्चो की जैसे अच्छा प्रदर्शन करेंगे |

मुख़्यमंत्री ने कहा था की प्रदेश के सभी विभागों में सबसे ज्यादा बजट शिक्षा विभाग को जाता है | और मुखयमंत्री जी की यह प्राथमिकता है , की अगली बार नौवीं क्लास के बच्चो को टैबलेट दिए जायेंगे |

केंद्र सरकार ने नयी शिक्षा निति को 2030 तक पुरे देश भर में लागू कर  दिया जायेगा |  हमने लक्ष्य बनाया है कि 2025 तक इसे प्रदेश के अंदर लागू कर देंगे।

वर्तमान युग तकनीक का है तथा हम हमारे बच्चो को किसी भी क्षेत्र के पीछे नहीं रहने देना चाहते है | हमारा लक्ष्य रहेगा की जिस तरह हरियाणा ने कृषि और उधोगो में प्रगति की है |

उसी तरह इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में भी हमारे प्रदेश के युवा  दुनियाभर में देश का नाम रोशन करें |

मुख़्यमंत्री ने कहा था की यूनिवर्सिटी में केजी टू पीजी प्रोग्राम शुरू किया है।

इसके तहत यूनिवर्सिटी में ही शिक्षार्थियो को शुरूआती शिक्षा दी जाएगी। हरियाणा की दो यूनिवर्सिटी एमडीयू और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने यह कार्यक्रम शुरू कर दिया था ।विधालयो में सुधार हेतु दो टास्क फोर्स बनाई हैं।

प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए बजट की कोई कमी नहीं है।

आज सबसे ज्यादा 20 करोड़ रुपए का बजट शिक्षा का है , एक टास्क फोर्स विधालयो का इंफ्रास्ट्रक्च चारदीवारी , बिल्डिंग ,तथा साफ़ सफाई सुंदरता  तथा राश्ते भी सही हे हे और शौचालय  सहित अन्य जरूरी आवश्यकताओं पर काम करेगी |

दूसरी टास्क फोर्स स्कूलों में फर्नीचर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि एक साल के अंदर हरियाणा के सभी स्कूलों में ड्यूल बेंच की व्यवस्था कर दी जाएगी।

छात्रों के लिए ओलंपियाड की शुरुआत

शिक्षा
शिक्षा

मुख्यमंत्री ने कहा था  कि फिजिक्स और गणित के विद्यार्थियों में बहुत अच्छी प्रतियोगिता हो, तथा  इसके लिए छात्रों के लिए विषयवार ओलंपियाड शुरू किया जाएगा |

इसमें अच्छे अंक लाने वाले बच्चों को नासा और इसरो जैसी संस्थाओं में भेजा जाएगा | तथा  जिला और राज्य स्तर पर ओलंपियाड होंगे।  इनमें शामिल बच्चो  को छात्रवृत्ति और  पुरस्कार भी दिया जाएगा।

युवाओं को एनडीए लेवल की तैयारी भी करवाई जाएगी।

स्लेट पर लिखने की जगह अब टैबलेट में पढ़ने लगे बच्चे

शिक्षा के क्षेत्र में सूचना की क्रांति की शुरुआत हो गई है। तथा  हम स्कूल जाते थे तो बैग में  पुस्तकों के साथ एक तख्ती भी होती कॉपिया भी होती है ।

इसे बार-बार पोतना, लिखना ही हमारे लिए कंप्यूटर का काम करती थी। अब तख्ती की जगह टैबलेट ने लेली अपनी जगह , तथा नई पीढ़ी इस आधुनिक तख्ती पर ही अभ्यास करेगी।

पुराने समय की तख्ती अब टैबलेट बन गई है। अब  यह कहना है मुख्यमंत्री मनोहर लाल का की । वे गुरुवार को एमडीयू के टैगोर सभागार में आयोजित टैबलेट वितरण समारोह में बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा था कि महाभारत युद्ध से गीता निकली थी। और उस युद्ध में भगवान कृष्ण ने गीता का ज्ञान दिया था । ऐसा ही युद्ध में  पिछले करीब तीन वर्षों में कोविड से हुआ था ।

इस युद्ध ने डिजिटलाइजेशन दिया था । तकनीक के इस स्वरूप को आगे बढ़ाते हुए विधार्थियो का शैक्षणिक कार्य जारी रखा हैं |

ये सबसे बाद में खुले थे । इसके दौरान बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी गई थी । हालांकि उस समय काफी दिक्कतें आईं थी । विद्यार्थियों के पास मोबाइल ही नहीं थे।

इस समस्या से विचार आया कि हम टैबलेट की व्यवस्था क्यों नहीं कर सकते। इससे क्लास रूम विद्यार्थी के हाथ में आ गया है।

मुख़्यमंत्री ने दी बच्चों के जन्मदिन पर भेंट

शिक्षा
शिक्षा

समारोह में मुख्यमंत्री ने बच्चों को टैबलेट दिए  थे । बच्चों ने भी मुख्यमंत्री को उनके जन्मदिन पर उपहार भेंट किए। किसी ने अपने हाथ से बनाए पोस्टर तो किसी ने पोस्ट कार्ड दिए।

मुख्यमंत्री ने इन्हें स्वीकार करते हुए बच्चों के प्रयास को सराहा। उनके बीच जाकर फोटो खिंचवाया थे  और टैबलेट का सही उपयोग करने की सलाह दी थी ।

119 खंडों में ऑनलाइन हुआ टैबलेट वितरण
शिक्षा
शिक्षा

एमडीयू में हुए टैबलेट वितरण समारोह से प्रदेश के विभिन्न सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी, शिक्षक व अधिकारी जुड़े हुए है । इसके लिए 119 खंडों में ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किए गए।

यहां से लोगों ने अपने अनुभव साझा किए  तो मुख्यमंत्री ने भी उनसे टैबलेट व योजना के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त की थी ।

इस पर विद्यार्थियों व अभिभावकों ने योजना को शिक्षा जगत में उठाया गया था |  बेहतरीन कदम करार दिया था ।

ई-अधिगम’ योजना के शुभारंभ पर एमडीयू के टैगोर ऑडिटोरियम में पहुंचे सूबे के सीएम मनोहर लाल गुरुवार को अपने जन्मदिन पर खास अंदाज में नजर आए थे |

एक तरफ  उन्हें जन्मदिन की बधाइयां दी जा रही थीं तो और दूसरी तरफ  सीएम ने सवाल कर दिया था कि वह समझ नहीं पा रहे हैं कि आज उनका 68वां जन्मदिन है या 69वां। यह सब पता लगाकर बताएंगे

ऑडिटोरियम में बैठे बच्चों से सवाल पूछा गया था  कि जो उन्हें 69 साल का मानते हैं, वह हाथ उठाएं। इसके बाद जो 68 का मानते हैं वह भी और अंत में जो समझ ही नहीं पा रहे हैं वह भी हाथ उठाएं दूसरे लोगो के साथ ।

सीएम ने मंच से सवाल पूछा था कि सरकार टैबलेट व इंटरनेट डाटा फ्री दे रही है, यह देना चाहिए या नहीं। इसी के साथ एक नाम पर कंफ्यूजन होने के चलते सीएम ने पूछा कि रोजी श्रीमान हैं या श्रीमती जी ।

यहीं नहीं डिजिटल को वर्तमान की गीता बताते हुए कहा  था कि कोविड के चलते शिक्षा प्रभावित हुई और शिक्षा की नई नीति बनानी पड़ी है थी । इसके साथ ही सीएम ने ऑनलाइन प्रदेश के विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों से बात की थी ।

Read Also – मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को अपने जन्मदिवस पर रोहतक में महर्षि दयानंद

Read Also – जब पियूष कुमार जैन hear.com से जुड़े, जो ‘हियरिंग एड’ (कान की मशीन) की दुनिया की सबसे तेज़ प्रगति



Source Link: https://news7todays.com/%E0%A4%B6%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B7%E0%A4%BE/

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular