Wednesday, August 17, 2022
Home charging station   Latest New Update 2022| गर्मियों की छुट्टी के बाद दिल्‍ली-हरियाणा में...

  Latest New Update 2022| गर्मियों की छुट्टी के बाद दिल्‍ली-हरियाणा में आज से खुले स्‍कूल,  स्कूल खुलने की वजह से पेरेंट्स चिंतित।  – NEws7todays


हरियाणा स्कूल

कोरोना की स्थिति के कारण फिर से स्कूल खुलने की वजह से माता-पिता और अधिकारियों के लिए चिंता का विषय रहा है. संक्रमण के  खतरे को रोकने के लिए स्कूलों को सर्कुलर जारी कर यह दृढ़ता से करने का निर्देश दिया गया है कि सभी प्रोटोकॉल का सही  से पालन किया जाना चाहिए।

दिल्ली स्कूल 

हरियाणा स्कूल
दिल्ली स्कूल

आज एक महीने की गर्मियों  की छुट्टियों  के बाद  01 जुलाई से दिल्‍ली और हरियाणा में स्कूल फिर से खोले गए हैं।  तथा हरियाणा के स्कूल में सरकार के आदेश के अनुसार सामान्य समय में सुबह 8 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक ही स्कूल खोले जायेंगे तथा बच्चों का  स्कूल का समय सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 : 30 बजे तक ही खोली जाएँगी।  दिल्ली में भी स्कूल आज से खुल गए हैं और विधार्थी  सभी COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूलों में जा  रहे हैं।

महामारी काल के कारण लगभग 2 वर्षों तक बंद रहने के बाद भी आज भारत के सभी राज्यों में स्कूल इस वर्ष से फिर से  खोले  गए हैं।  स्कूल शिक्षा के  निदेशालय (DoE), में हरियाणा ने एक सूचना जारी की थी और कहा था कि सभी स्कूलों का संचालन सुबह 8 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक किया जाएगा. गर्मी कीछुट्टियों से पहले हरियाणा में खतरनाक गर्मी को देखते हुए स्कूलों का संचालन सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया गया था।

दिल्ली की स्कूल के प्रधानाचार्यों ने भी शिक्षार्थियों कि पढ़ाई के नुकसान पर चिंता की है। और कहा था कि ऑफ़लाइन पढ़ाई में कोई और बाधा नहीं होनी चाहिए और कहा था कि छात्रों को महामारी के साथ जीने के आदी बनाने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। भयंकर गर्मी को देखते हुए स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए बंद कर दिया गया था।

दो साल बाद स्कूलों को खोलने के लिए तैयार किया गया है। क्योंकि माता-पिता दोनों ने ही ऑनलाइन क्‍लासेज़ के कारण छात्रों की  पढ़ाई के नुकसान पर चिंता व्यक्त की है। और सभी राज्यों की सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार ने भी स्थिति पर विचार विमर्श किया था। और स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी। लेकिन प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन होगा।

दिल्ली एनसीआर के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त

दिल्ली स्कूल
दिल्ली स्कूल

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो गई है । तथा आज 1 जुलाई से स्कूल खोले जा चुके हैं । तथा दिल्ली- एनसीआर( Delhi- NCR) समेत कई दूसरे प्रदेशों में भी आज 1 जुलाई से स्कूल खुलने जा रहे हैं । और इस बारे में बच्चों के अभिभावकों को सुचना दे दी गई थी । हालांकि कोरोना काल के बढ़ते प्रकोप की कारण बच्चों के माता- पिता बहुत चिंतित थे ।

अब विधर्थियो को इसके लिए तैयार रहना चाहिए । स्कूल मैनेजमेंट का कहना है कि बच्चों के माता- पिता को ये समझना चाहिए कि कोविड महामारी( Covid Pandemic) के साथ रहने की आदत डाल लेनी चाहिए । क्यों की यह कभी खतम नहीं होगा । और यह हमेशा सर्दी जुकाम की जैसे ही रहेगा ।
दिल्‍ली- एनसीआर में( Delhi- NCR) कोरोना काल के बढ़ते हुई समस्याओ के बीच सावधानी बरती जा रही है । और ज्यादातर स्कूलों ने अब ऑनलाइन क्लासेज को बंद करने का निर्णय लिया है । क्योकि ऑनलाइन क्लासेज़ अधिकतर बच्चे ले नहीं पाते जिनके पास मोबाइल या लेपटॉप या फिर कप्यूटर नहीं है, वो बच्चे अपनी ऑनलाइन क्लासेस नहीं ले पाते और उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पाती जिसे वो पढ़ाई से दूर होते जाते है । इसलिए सरकार को विधार्थियो के लिए ऑफलाइन क्लासेस शुरू कर  देनी चाहिए| कई स्कूल ऐसे हैं 1 जुलाई से खुल रहे स्कूल

गर्मियों की छुट्टियों के बाद दिल्ली एनसीआर में 1 जुलाई से स्कूल खुल रहे हैं। तथा कोविड काल को देखते हुए स्कूलों में खास तैयारी की गई है. कोविड काल की सुरक्षा प्रोटोकॉल का कठोरता से पालन किया जाएगा। तथा कई स्कूलों में कमजोर प्रतिरक्षा करने  वाले बच्चों को घर पर रहने का विभिन्नता दी गयी है कई स्कूलों में ऑफलाइन क्लास के दौरान मास्क पहनना  भी अनिवार्य  किया गया है।  सामाजिक दूरी का ख्याल रखा जाएगा। कई स्कूलों में बीमार छात्रों के इलाज के लिए विशेष स्टाफ वाला मेडिकल वार्ड भी अनिवार्य किया गया है।

हरियाणा की स्कूलों में समय में बदलाव
हरियाणा स्कूल

ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के बाद एक जुलाई से हरियाणा के स्कूल भी खुलने जा रहे हैं । तथा इस संबंध में हरियाणा जनसंपर्क विभाग ने बताया था कि 1 जुलाई से स्कूल का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 230 बजे तक रहेगा तथा बढ़ती गर्मी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों के समय में पहले ही बदलाव कर दिया था. गर्मी की छुट्टियों से पहले हरियाणा के स्कूलों में सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक पढ़ाई होती थी । डीपीआर ने ट्वीट करते हुए बताया था कि गर्मी की छुट्टियों के बाद 1 जुलाई 2022 से हरियाणा में स्कूल का समय सुबह 800 बजे से दोपहर 230 बजे तक रहेगा ।

 



Source Link: https://news7todays.com/%E0%A4%A6%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%B2%E0%A5%80-%E0%A4%B9%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%A3%E0%A4%BE-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%86%E0%A4%9C-%E0%A4%B8%E0%A5%87/

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular